5 Tips For Women's Sexual Health and Wellness

महिलाओं के यौन स्वास्थ्य और कल्याण के लिए 5 युक्तियाँ

महिलाओं का यौन स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती अभी भी एक चुप-चुप विषय बना हुआ है जिस पर पर्याप्त चर्चा नहीं की जाती है। आपके यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए हमने आपके लिए कुछ युक्तियों को एकत्रित किया है।

व्यायाम सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है

वर्कआउट करने से आपकी कामेच्छा बढ़ाने में मदद मिल सकती है और आपके संपूर्ण यौन स्वास्थ्य और स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। वर्कआउट करने के कई फायदे हैं, जिनमें कामेच्छा में सुधार और ऊर्जा के स्तर में वृद्धि शामिल है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि एक थका हुआ शरीर आपकी सेक्स करने की इच्छा को कम कर सकता है, और व्यायाम आपको तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करने में मदद कर सकता है। चाहे वह ट्रेडमिल पर कसरत करना हो या पार्क में टहलना हो, नियमित व्यायाम से एक महिला की यौन इच्छा को बढ़ावा देने और उसके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम एक महिला की यौन इच्छा को दो तरह से बढ़ा सकता है। यह टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को बढ़ाता है (हां, महिलाएं टेस्टोस्टेरोन भी बनाती हैं), जो उसकी इच्छा और यौन जीवन में भूमिका निभाती है। शक्ति प्रशिक्षण आपके टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाकर आपकी कामेच्छा में भी सुधार कर सकता है। टेस्टोस्टेरोन महिलाओं में कामोत्तेजना और सेक्स ड्राइव के लिए जिम्मेदार हार्मोन है, और व्यायाम इस हार्मोन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

स्वस्थ आहार

इष्टतम यौन प्रदर्शन के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती है जो ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हो। अच्छा रक्त परिसंचरण और स्वस्थ हार्मोन भी आवश्यक हैं। यौन क्रिया को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में एवोकाडो, डार्क चॉकलेट, आड़ू, अंडे और अखरोट शामिल हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, उच्च चीनी पेय और निम्न श्रेणी के मांस से बचें। खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, इष्टतम स्वास्थ्य के लिए प्रति सप्ताह कम से कम दो बार वसायुक्त मछली खाना आवश्यक है।

भूमध्यसागरीय शैली के आहार से मेटाबोलिक सिंड्रोम वाली महिलाओं को अधिक आनंददायक सेक्स का अनुभव करने में मदद मिलती है। यह इच्छा, स्नेहन, कामोन्माद और यौन संतुष्टि को बढ़ाता है। कई पूरक भी कामेच्छा और ड्राइव को बढ़ा सकते हैं। मेथी एक और प्राकृतिक पूरक है जो महिलाएं कामेच्छा में सुधार के लिए लेती हैं। इसके अलावा, संतुलित एस्ट्रोजन महिलाओं के मूड में सुधार कर सकता है और उनके यौन जीवन को बेहतर बना सकता है।

कामेच्छा को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थों से बचना

यदि आप कम कामेच्छा से जूझ रहे हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ जो कामेच्छा को कम कर सकते हैं, वे हैं जो गैस बढ़ाते हैं और मूड को प्रभावित करते हैं। ब्रोकली एक बेहतरीन उदाहरण है। यह स्वस्थ सब्जी खनिजों और विटामिनों से भरी हुई है, लेकिन सेक्स से पहले इसे टालना सबसे अच्छा है। ब्रोकली एस्ट्रोजन को कम करती है, जिससे सुस्त सेक्स ड्राइव हो सकती है।

कम कामेच्छा का एक अन्य कारण निम्न गुणवत्ता वाले मांस का सेवन है। उच्च वसा और ट्रांस-वसा सामग्री वाले मांस में पेरफ्लूरोआकाइल एसिड होता है, जो पुरुष यौन हार्मोन के उत्पादन में हस्तक्षेप करता है। सेक्स ड्राइव को पुनर्जीवित रखने के लिए, दुबला मांस चुनें।

यौन स्वास्थ्य जांच करवाना

यौन स्वास्थ्य जांच से गुजरना असुविधाजनक और शर्मनाक हो सकता है, लेकिन यह आपके नियमित जांच का एक आवश्यक हिस्सा है। चाहे आप किशोर हों या वयस्क, आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से जांच करवाना आवश्यक है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है कि क्या आपको यौन संचारित रोग है और आपके साथ उपचार के विकल्पों पर चर्चा करें।

यौन स्वास्थ्य जांच करवाना उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो कई रिश्तों में संलग्न हैं। एसटीआई के कुछ लक्षणों में बुखार, योनि स्राव, पेशाब करते समय दर्द और मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव शामिल हैं।

अपने साथी से सेक्स के बारे में बात करना

एक साथी के रूप में, अपने साथी की सेक्स ड्राइव और इच्छाओं को समझना महत्वपूर्ण है। अगर आपको यौन गतिविधियों में शामिल होने में कठिनाई हो रही है, तो अपने साथी से अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। समग्र यौन स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए सेक्स एक शक्तिशाली उपकरण है। पुरुषों और महिलाओं की इच्छा या सेक्स ड्राइव के विभिन्न स्तर हो सकते हैं, और यदि ऐसा होता है, तो आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है।

महिलाओं के यौन मुद्दों पर स्वयं को शिक्षित करें और स्वस्थ यौन संबंध कैसे बनाएं। आपको अपने शरीर को अच्छी तरह से जानना चाहिए, जिसमें सुखद और दर्दनाक संवेदनाएं भी शामिल हैं।संभोग के विभिन्न रूपों का प्रयास करें, जैसे मालिश, स्नेहक, या यौन खिलौने अंततः, बिस्तर पर मज़े करना और सुरक्षित महसूस करना महत्वपूर्ण है!