Bacterial Vaginosis: What is it and how to treat it?

बैक्टीरियल वेजिनोसिस: यह क्या है और इसका इलाज कैसे करें?

बैक्टीरियल वेजिनोसिस क्या है? लक्षण और उपचार

यदि आप इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। यदि नहीं, तो यह आपके ज्ञान के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त होने जा रहा है। इस लेख में, आप बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लक्षण, रोकथाम और निदान के बारे में जानेंगे। आप अपनी स्थिति के सर्वोत्तम इलाज के बारे में भी जानेंगे।

लक्षण

एक महिला को योनि से एक गड़बड़-सुगंधित निर्वहन का अनुभव हो सकता है, जो बैक्टीरियल वेजिनोसिस का एक सामान्य संकेत है। हालांकि यह संक्रमण आमतौर पर कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर इलाज नहीं किया गया तो यह और भी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस योनि में बहुत अधिक "खराब" बैक्टीरिया के कारण होता है। विशेषज्ञ निश्चित नहीं हैं कि इस असंतुलन का कारण क्या है, लेकिन डूशिंग और एक नया यौन साथी होने से इस संक्रमण के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

कारण

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) एक सामान्य स्थिति है जो योनि में कुछ प्रकार के बैक्टीरिया के अतिवृद्धि के कारण होती है। अतिवृद्धि बैक्टीरिया के एक विशिष्ट तनाव के कारण होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पूरी योनि संक्रमित है। कमिला फिलिप्स, एक बोर्ड-प्रमाणित प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ और कैला महिला स्वास्थ्य के संस्थापक के अनुसार, बैक्टीरिया का यह अतिवृद्धि बीवी लक्षणों का कारण है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस का उपचार हर मरीज में अलग-अलग होता है, लेकिन कई सामान्य उपचार हैं। ज्यादातर मामलों में, संक्रमण कुछ दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है। यदि, हालांकि, संक्रमण फिर से हो जाता है, तो एंटीबायोटिक्स लंबे समय तक आवश्यक हो सकते हैं। बैक्टीरियल वेजिनोसिस महिलाओं के लिए एक बहुत ही शर्मनाक स्थिति हो सकती है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह सामान्य है और इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। अगर आपको कोई लक्षण महसूस हो रहा है तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

निदान

योनि क्षेत्र के संक्रमण योनिशोथ के सबसे आम कारण हैं और इसमें ट्राइकोमोनिएसिस, बैक्टीरियल वेजिनोसिस और वल्वोवागिनल कैंडिडिआसिस शामिल हैं। बैक्टीरियल वेजिनोसिस एनारोबिक बैक्टीरिया के अतिवृद्धि के परिणामस्वरूप होता है, जो सामान्य लैक्टोबैसिली की जगह लेते हैं। निदान की पुष्टि की जाती है जब योनि द्रव में सुराग कोशिकाएं मौजूद होती हैं।

ज्यादातर मामलों में, बीवी वाली महिला में कोई लक्षण नहीं होते हैं। दूसरों में, संभोग के बाद एक अप्रिय योनि स्राव होता है। कभी-कभी, यह डिस्चार्ज सामान्य से अधिक मोटा या पतला होता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस के अन्य लक्षणों में पेशाब के दौरान खुजली और दर्द शामिल हैं। हालांकि, एक निश्चित निदान के बिना, बैक्टीरियल वेजिनोसिस के स्व-उपचार की सिफारिश नहीं की जाती है।

उपचार

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स एक अच्छा विकल्प है। हालांकि ये दवाएं बीवी का इलाज करती हैं, लेकिन ये अन्य जटिलताएं भी पैदा कर सकती हैं, जैसे कि दस्त और मुंह में धातु का स्वाद। इसके अलावा, एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज करने वाले आधे से अधिक रोगियों को एक वर्ष के भीतर उपचार के दूसरे कोर्स की आवश्यकता होती है।

यदि आप गर्भवती हैं और आपको बीवी होने का संदेह है, तो आपका डॉक्टर संभवतः एक एंटीबायोटिक उपचार योजना की सिफारिश करेगा जो आपके संक्रमण को दूर करने में मदद करेगी। एंटीबायोटिक्स को मौखिक या योनि सपोसिटरी में प्रशासित किया जा सकता है। दोनों प्रकार के एंटीबायोटिक्स बीवी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं। आपको किस प्रकार का उपचार मिलता है यह आपकी व्यक्तिगत पसंद और चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करता है। बीवी के लिए एंटीबायोटिक्स ही एकमात्र उपचार है जो संक्रमण को दूर करने के लिए सिद्ध हुआ है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के घरेलू उपचारों में लहसुन की खुराक, दही और हाइड्रोजन पेरोक्साइड शामिल हैं। हालांकि, इन विकल्पों का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, और उपचार पूरा करने के बाद आप पुनरावृत्ति का अनुभव कर सकते हैं। किसी भी मामले में, उचित उपचार के लिए आपके प्राथमिक देखभाल प्रदाता या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना आवश्यक है।

रोकथाम

जबकि बैक्टीरियल वेजिनोसिस का कोई इलाज नहीं है, कुछ चीजें हैं जो आप संक्रमण को अनुबंधित करने के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं। पहली चीज जो आप कर सकते हैं, वह है कुछ स्त्री स्वच्छता उत्पादों का उपयोग बंद करना। इन उत्पादों में कुछ बैक्टीरिया होते हैं जो बैक्टीरियल वेजिनोसिस का कारण बन सकते हैं। इनसे बचें और आपका जोखिम बहुत कम हो जाएगा।इसके अलावा, अगर आपको बैक्टीरिया के विकास से बचने में परेशानी होती है तो कंडोम का उपयोग करने का प्रयास करें!