Getting Intimate After Childbirth

प्रसव के बाद अंतरंग होना

जन्म देना मानव शरीर द्वारा किए जाने वाले सबसे अविश्वसनीय कार्यों में से एक है, साथ ही सबसे कठिन कार्यों में से एक है। एक हार्मोनल, शारीरिक रूप से दर्दनाक अनुभव के बाद, जन्म देने वालों के लिए बाद में अंतरंगता नहीं करना असामान्य नहीं है। शरीर पर होने वाले शारीरिक प्रभावों और जन्म के भावनात्मक बहाव के अलावा, नवजात शिशु के साथ अंतरंगता को प्राथमिकता देना एक कठिन गतिविधि हो सकती है, जिसमें कभी-कभी स्तनपान शामिल होता है, जो अतिरिक्त रूप से शारीरिक रूप से थका देने वाला होता है।

प्रसवोत्तर अंतरंगता में नेविगेट करते समय, आप निम्न युक्तियों को ध्यान में रखना चाह सकते हैं:

धैर्य रखें

आम तौर पर, योनी और योनि में और उसके आस-पास पूरी तरह से ठीक होने में जन्म से छह सप्ताह लगते हैं, हालांकि यह समय-सीमा अलग-अलग होती है। पूरी तरह से ठीक होने से पहले आमतौर पर भेदक अंतरंग कृत्यों में शामिल होने की सलाह नहीं दी जाती है। कहा जा रहा है, प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह को प्राथमिकता देनी चाहिए।

भावनात्मक स्तर पर जुड़ें

यह संभव है कि जन्म के तुरंत बाद अंतरंगता उतनी अच्छी या वांछनीय न लगे, जितनी जन्म से पहले थी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा के लिए उसी तरह रहेगी। अंतरंगता कई तरह से दिख सकती है और जरूरी नहीं कि इसमें यौन संबंध हों। गले लगाना, एक-दूसरे को मालिश देना और यहां तक ​​कि भावनात्मक बातचीत भी अंतरंगता की भावना को बढ़ावा दे सकती है।

अपने कम्फर्ट जोन में रहें

शारीरिक अंतरंगता और सेक्स मां की शर्तों पर होना चाहिए, न कि आपको कैसा लगता है कि आपको इसका अभ्यास करना चाहिए। अंतरंगता की लंबाई और समय, अंतरंगता का प्रकार, या कोई अन्य कारक आपको जुड़ाव और सहज महसूस कराने के लिए कार्य करना चाहिए। अंतरंगता और सेक्स के लिए लंबे समय तक चलने की आवश्यकता नहीं है, अगर यह अच्छा नहीं लगता है तो सत्र तैयार करें। जल्दी आपके दोस्त हैं!

हर किसी की प्रसवोत्तर अंतरंगता यात्रा एक गहरा व्यक्तिगत अनुभव है लेकिन इन युक्तियों को ध्यान में रखने से आपको बच्चे के जन्म के बाद जोड़े गए नए रिश्ते का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी!