Masturbation: How Much Is Too Much?

हस्तमैथुन: कितना ज्यादा है?

हस्तमैथुन एक ऐसी चीज है जो हर कोई करता है, लेकिन कोई भी इसे करना स्वीकार नहीं करना चाहता। कुछ लोग महीने में एक बार हस्तमैथुन करते हैं, अन्य इसे सप्ताह में एक बार करते हैं, कई इसे हर दिन करते हैं, और कुछ इसे दिन में एक से अधिक बार करते हैं। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इसे करना पूरी तरह से सामान्य है, और हर किसी को इसे करने की अलग-अलग आवश्यकता होती है।

कई पागल मिथक हस्तमैथुन और इसके स्वास्थ्य प्रभावों के इर्द-गिर्द घूमते हैं, जैसे कि बांझपन, जननांगों का सिकुड़ना, यौन प्रदर्शन में कमी, और क्या नहीं। लेकिन वे वही हैं - मिथक। सभी वैज्ञानिक अध्ययन ऐसे मिथकों की अवहेलना करते हैं, जिसमें हस्तमैथुन को पूरी तरह से प्राकृतिक, स्वस्थ और यहां तक ​​कि प्रोत्साहित करने वाला अभ्यास बताया गया है।

आप अपने हस्तमैथुन सत्र को अधिक संतोषजनक बनाने में मदद करने के लिए कुछ उत्पादों की जांच भी कर सकते हैं और इस तरह इसे जल्द ही फिर से करने की इच्छा कम कर सकते हैं: पुरुषों के लिए हस्तमैथुन | महिलाओं के लिए वाइब्रेटर

कब यह बहुत अधिक होता है?
हस्तमैथुन तभी बहुत अधिक हो जाता है जब यह आपके व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है। कुछ उदाहरण हैं जो लाल झंडे हैं जो आप बहुत अधिक हस्तमैथुन कर रहे हैं:

  • यह आपके काम के रास्ते में आ रहा है।
  • यह आपकी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों के रास्ते में आ रहा है।
  • यह आपके रोमांटिक रिश्ते में परेशानी पैदा कर रहा है।
  • यह आपके सामाजिक जीवन में परेशानी पैदा कर रहा है।

यदि आप उपरोक्त में से किसी भी समस्या का सामना नहीं कर रहे हैं, तो आप हस्तमैथुन करने के अपराध को छोड़ सकते हैं। याद रखें कि हस्तमैथुन करना नैतिक या शारीरिक रूप से बुरा या गलत नहीं है। किसी थेरेपिस्ट या काउंसलर से बात करने से आपको अपराध बोध की ऐसी भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है, अगर वे आपको बहुत ज्यादा परेशान करते हैं।

अपने शरीर की खोज करना और खुद को आनंदित करना एक बुनियादी मानवीय प्रवृत्ति है, और हस्तमैथुन इसका पूरी तरह से सामान्य हिस्सा है!